बॉर्डर पर बदलाव : अटारी बॉर्डर से हटाया भारत - पाकिस्तान दोस्ती स्मारक , दोनों देशों की दोस्ती के पैरोकारों ने 1996 में स्थापित करवाया था स्मारक


अटारी बॉर्डर पर स्वर्ण जयंतीद्वार के सामने स्थापित हिंद - पाक दोस्ती स्मारक को हटा दिया गया है । अब उसे नई जगह पर स्थापित किया जाएगा । नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया और बीएसएफ ने यह कार्रवाई उक्त जगह पर गोल चौक बनाने के लिए किया है । बताते चलें कि उक्त स्मारक वर्ष 1996 में भारत - पाक की दोस्ती और आपसी सद्भाव को कायम करने वालों की पहल पर स्थापित हुआ था । खैर , अब जब उक्त जगह पर नया निर्माण होना है तो उसे हटाना मजबूरी बन गया है ।

दूसरी जगह किया जाएगा शिफ्ट

 फोकलोर रिसर्च अकादमी , हिंद पाक दोस्ती मंच और साउथ एशिया फ्री मीडिया एसोसिएशन संयुक्त तौर पर हर साल 14-15 अगस्त को हिंद - पाक दोस्ती मेला करवाती हैं । इसी के तहत 14 अगस्त की मध्य रात्रि को इसी स्मारक पर अमन के पैरोकारों की तरफ से देश के बंटवारे के दौरान मारे गए लाखों पंजाबियों श्रद्धांजलि भेंट होती aic अकादमी के प्रधान रमेश यादव ने बताया कि इसे लेकर बीएसएफ अफसरों से बुधवार को बैठक रखी गई है । उनका कहना है कि बीएसएफ उन लोगों से संपर्क करने की कोशिश में थी , लेकिन कोरोना के चलते संभव नहीं हो सका । फिलहाल बैठक से पहले ही स्मारक को दूसरी जगह स्थापित करने का आश्वासन मिल चुका है । हालांकि इस संदर्भ में डीआईजी भुपिंदर सिंह से संपर्क की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं की ।

Post a Comment

0 Comments